Monday, August 18, 2008

Using Gimp 2.4: OpenSource Image editor- गिम्प या जिम्प

उनमुक्त जी ने अनुरोध किया था कि मैने जिम्प (ओपेन सोर्स चित्र सम्पादक) का प्रयोग करके कैसे उनके ब्लॉग के हेडर चित्र को टेम्प्लेट के अनुसार सेट किया,  इस बारे मे अपने चिट्ठे पर लिखूँ।

पहले उनके ब्लॉग का हेडर चित्र उसका लगभग एक तिहाई भाग ढकता था, मुझे देखने मे अच्छा नही लगता था, इसलिये मैने ठीक करने के लिये उनमुक्त जी से कहा और मुश्किल होने पर सहायता की पेशकश की।

ATT00004

उन्होने जल्दी ही मुझे चित्र भेज दिया और सम्पादित करके भेजने को कहा। मैने पाया कि चित्र का आकार 300 x 288  यानी कि लगभग वर्गाकार था। मैने उनके हेडर को नापा पिक्सेल रूलर से तो उसकी चौड़ाई 750 पिक्सेल आयी। ऊंचाई मैने अपने अनुमान से 160 पिक्सेल रखने का निर्णय लिया।

Unmukt Header

इसके लिये

पहले चित्र को जिम्प मे खोला और एडिट मीनू मे जाके पूरा चित्र कॉपी कर लिया।

फाइल मीनू से न्यू  चुनकर खुलने वाली खिड़की मे टेम्प्लेट बाक्स से 800 x 600 का कैनवास चुना

उसमे एडिट मीनू से पहले कापी की गयी तस्वीर चिपका दी, जो कि लगभग बीच मे आ गयी

अब चूंकि चौड़ाई 750 पिक्सेल चाहिये थी इसलिये 300 पिक्सेल चौड़ाई की इस तस्वीर को २ और बार उसी कैनवास मे एक के बगल एक चिपका दिया।

अब बने चित्र का आकार 800 x  288  बन गया। इसको चाहें तो अलग से सेव कर लें, उसके बाद इस कैनवास से पूरी बनी इमेज को चुने और फ़िर एक नयी फ़ाइल खोलकर उसका आकार 750 x 160 चुना और चिपका दिया।

अन्त मे इस फाइल को सेव एज़ ऑप्शन से मनचाहे फ़ार्मैट मे सेव कर लिया।

जब मैने उनमुक्त जी को चित्र भेजा था तो उसे बनाने के लिये माइक्रोसाफ़्ट के ’पेन्ट ’ और माइक्रोसाफ़्ट ’पिक्चर मैनेजर’ साफ़्ट्वेयर का प्रयोग किया था। उनमुक्त जी के अनुरोध के बाद मैने जिम्प डाउनलोड किया और यही कार्य उसमे दोहराया :)।

1 comment:

उन्मुक्त said...

जिम्प में यह कैसे किया जाय बताने के लिये धन्यवाद।
जिम्प ओपेन सोर्स है, मुफ्त है और सारे ऑपरेटिंग सिस्टम में चलता है। इस पर काम करना हमेशा अच्छा है। कुछ चिट्टाकार बन्धु तो कम से कम इसे जानेगें।