Sunday, August 05, 2007

रोम से हेलसिंकी - Rome to Helsinki-II

 

फिन्निश एयरलाइन्स (Finnair) का McDonnell Douglas MD11 Jet  रोम से शाम ८ बजे के बाद उड़ा (निर्धारित समय से आधे घंटे देरी से)। सूर्यास्त हो रहा था, इस समय जहाज के दाहिने इन्जन पर पड़ती सूर्य की किरणें बहुत अच्छी लग रही थीं, ये चित्र  My Images  पर हैं

Flight1

थोड़ी देर मे हॉस्टेस ने खाना लगा दिया, सैन्ड विच तो ठीक था पर बाकी का जो, कुछ मिली जुली सब्जियों जैसा लग रहा था, उसमे क्या था, मैने पूछा तो बताया गया कि वो शाकाहारी खाना नही है, और वे इस फ़्लाइट मे यही डिनर सर्व करते हैं। मुझे २ सैन्डविच और दे दिये गये।

Hostess

जब जहाज उतरने वाला था तो मुझे अपने सहयात्री की याद आयी और मैने सहायता के लिये उसको अपने गंतव्य का पता दिखाया और वहाँ तक पहुँचने से सम्बन्धित जानकारी पूछी। उन्होने बाकायदा मानचित्र (नक्शा) बनाकर समझा दिया, फ़िर और बातो से पता चला कि ये यहीं रहकर पढा़ई कर रहे हैं, इनके पिता जी आजकल रोम मे और माँ इंग्लैन्ड मे हैं, आने वाले सत्र से नैनोटेक्नालॉजी  के क्षेत्र मे अध्ययन के लिये Cambridge University मे मौका मिला है।

Helsinky 2168 Km

Rome to Helsinki 2168 Kilometers

हमारी बातें आगे बैठे एक सज्जन के कानों मे भी पड़ रही थीं, तो कुछ देर बाद उन्होने पूछ ही लिया आपका अन्ग्रेजी उच्चारण (Pronunciation/Accent)  भारतीय प्रकार का है, तो हमने कहा, क्या हम आपको भारतीय लगते नहीं, ये सुनकर हम सब हंस पड़े।

Helsinki AirPort Exit

00:35  पर हम हेलसिंकी के वन्ता एयर पोर्ट पर उतरे, यहाँ इन दिनों का सामान्य तापमान १५ डिग्री सेल्सियस होता है, मै समझता था कि इस ताप पर जैकेट जरूरी नही होगा, लेकिन बाहर निकले तो भी, सर्दी बर्दाश्त करने लायक ही थी।

Helsinki Vantaa AirPort

हेलसिंकी शहर पहुँचने के लिये आखिरी बस १:०५ पर थी, हमारे सहयात्री का सामान निकलने मे कुछ वक्त लगा और हम उसके साथ एयर पोर्ट के बाहर बने बस स्टाप पर आ गये, ३:२० यूरो का एक तरफ़ का टिकट था बस का, हमने Ticket Dispensing Machine  से ११ यूरो का एक दिन का टिकट लिया जो, हेलसिंकी और उसके आस पास के क्षेत्रों मे यात्रा करने के लिये वैध था।

Helsinki AirPort Bus StopFinnair Bus, Outside Helsinki (Vantaa, Finland) Airport

रोम से हेलसिंकी - Rome to Helsinki - I

6 comments:

उन्मुक्त said...

सुन्दर चित्र हैं

mamta said...

विवरण और फोटो दोनो ही अच्छे है। आगे की यात्रा के विवरण का इन्तजार रहेगा।

Jitendra Chaudhary said...

वाह! फोटो भी बहुत सुन्दर है और विवरण भी।
आगे भी लिखो बरखुरदार! हम इन्तज़ार कर रहे है।

अनूप शुक्ला said...

अच्छा है। फोटो और बतकही दोनों!

Udan Tashtari said...

बढ़िया है. एक बार सुने थे कि कॉकपिट का फोटू खिंचने वाले थे, इस बार मौका नहीं लगा क्या??

और लिखा जाये संपूर्ण वृतांत. :)

RC Mishra said...

उन्मुक्त जी और शुक्ल जी धन्यवाद।
ममता जी और जीतू भाई, विवरण जारी रहेगा।
समीर जी मौका लगेगा,
आज नही तो कल... :)