Friday, April 13, 2007

Hindi on Mobile Devices

पिछ्ले दिनों अमित ने एक लेख लिखा था याहू और गुगल के मोबाइल क्षेत्र मे घमासान का, जैसा कि जाहिर था उनके लगाये गये चित्रों से, कि Nokia के मोबाइल पर हिन्दी के स्थान पर बक्से ([]) दिखते हैं।

बक्से से याद आया एक बार किसी को मैं जी मेल गप-शप मे हिंदी मे लिख रहा था, वे बोलीं ये बक्से क्यों भेज रहे हैं, मामला समझ कर हमने भी कह दिया, दिवाली आने वाली है इसलिये मिठाई के डिब्बे भेज रहा हूँ।

पिछले दिनों मैने एक Smart Phone  खरीदा था HP का iPaq 6915, बहुत उम्मीदें लगा रखीं थी मैने, जैसा कि कोई भी लगा सकता है, यहाँ पर Flash Presentation देखने के बाद।


पर वो उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा…क्यों? ये भी जल्दी ही बतायेंगे।

मानी बात है कि यूनि-कूटित हिन्दी अक्षर मै उस पर भी नही देख सका, क्योकि केवल Font install  करना काफ़ी नहीं था।

पिछले नवम्बर मे मैने Sony Ericsson W 300i फोन भी खरीदा, हांलांकि मेरे पास पहले से ही Sony Ericcsson K 700i  है और SE 508i भी थोडे दिन प्रयोग किया था जिसका भी बहुत अच्छा अनुभव रहा। मेरा पहला फोन जो अब माँ के पास है, SE T230  अब भी मुझे बहुत प्रिय है। W300i  मैने इसलिये खरीदा क्योंकि  K700i की Joystic   समस्या कर रही थी, साथ ही मुझे एक फ़्लिप फोन  (Clam Shell) Expandabe Memory   के साथ लेने की भी इच्छा थी, और ये Model  मुनासिब दामों मे उपलब्ध था।

पहले से मुझे नही पता था कि इस पर हिन्दी के Web Pages  देखे जा सकते हैं, मैने Bluetooth  के माध्यम से कुछ हिन्दी गीत फोन मे डाले और उनको व्यवस्थित कर रहा था तभी कुछ गीतों के शीर्षक मुझे हिन्दी मे दिखे।

 

 


 

DSC00174

बहुत प्रसन्नता हुई, फ़िर मैने एक साधारण सी .html डालकर देखी ये भी हिन्दी मे दिख रही थी, और फ़िर Web browsing  भी की, अपने गुगल पेज की साइट देखी सब जगह हिन्दी दिख रही थी, बस एक ही समस्या थी..DSC00333

जो कि आप के सामने है। समस्या छोटी नही है..

लेकिन बहुत बडी भी नही है।

DSC00181DSC00179

ये प्रविष्टि (प्रविष्टी, नहीं) सञ्जय बेन्गाणी को समर्पित है जिनकी टिप्पणी यहाँ पर देखकर मुझे ये सब लिखना पड़ा :) .

सभी तस्वीरें 4MP  आकार में मेरे फ़्लिकर पृष्ठ पर हैं।

 

चलते चलते: अमित ने अगर मेरी सलाह मानकर Sony Ericsson खरीदा होता तो शायद और खुश होते :) . 





No comments: